Home » , » Info How To Optimize Meta Information For Search Engines Inwards Hindi 2018

Info How To Optimize Meta Information For Search Engines Inwards Hindi 2018

खोज इंजन अनुकूलन के लिए मेटा डेटा

अधिक परिष्कृत खोज इंजन एल्गोरिदम के उदय और समग्र रैंकिंग कारकों में उनकी अप्रासंगिकता के कारण एसईओ अभियानों में मेटाडाटा के महत्व के आसपास बहुत बहस सामने आई है।
एसईओ के शुरुआती दिनों में, मेटाडाटा वेबसाइटों को एक बहुत ही महत्वपूर्ण रैंकिंग कारक के रूप में पेश करता है, जब तक कि यह कीवर्ड फ़ैलिंग अभियानों के साथ नहीं बढ़ता। स्वाभाविक रूप से, खोज इंजन को अनुकूलन करना पड़ता है और इस प्रकार हमें अब खुद से पूछना चाहिए: मेटाडाटा का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा क्या है और हमें अपना समय बर्बाद करना चाहिए?

मूलतः मेटाडेटा वेबसाइट के एचटीएमएल कोड में डेटा के बिट्स का प्रतिनिधित्व करता है एसईओ के भीतर, मेटाडेटा को इस डेटा को क्रॉलिंग और इंडेक्सेशन प्रयोजनों के लिए इंजनों में खोज करने के लिए उपयोग किया जाता है।

उपयोगकर्ता कुछ सामान्य मेटा टैग से परिचित हो सकते हैं क्योंकि मेटा विवरण और शीर्षक टैग किसी वेबसाइट के खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) लिस्टिंग के भीतर प्रदर्शित होते हैं। अनगिनत अन्य मेटा टैग और ऑल्ट टैग वेबसाइट की एचटीएमएल की सतह के नीचे छिपाए गए हैं और अभी भी छवियों, वीडियो और हेडर जैसे अधिक असामान्य वेबपेज तत्वों को सूचक करने में मदद करने में महत्वपूर्ण महत्व प्रदान करते हैं।

आप सोच सकते हैं कि मेटाडाटा तत्वों का अनुकूलन एक बेकार उद्यम है। फिर भी, जानकारी के इन मिनट की मात्रा आगंतुकों के लिए जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन के रूप में सेवा प्रदान कर सकती है और साथ ही अपने वेबपृष्ठ के सीटीआर को बढ़ाने में भी मदद कर सकती है। एसईओ में इस्तेमाल किए जाने वाले पांच सबसे महत्वपूर्ण मेटाडाटा प्रकार और एसईओ अभियान के लिए उनका महत्व निम्नलिखित हैं:-

1. मेटा विवरण

मेटा विवरण 160-वर्ण सीमा के भीतर एक वेबपृष्ठ की सामग्री का संक्षिप्त विवरण प्रदान करते हैं। जबकि एक जबड़े छोड़ने वाले मेटा विवरण आपके वेबपेज रैंक में मदद नहीं कर सकते हैं, एक गहन मेटा विवरण निश्चित रूप से आपकी खोज सूची की सीटीआर को बढ़ावा देगा। जब उपयोगकर्ता SERP सूचियों पर गौर करते हैं तो वे एक क्लिक करने से पहले अक्सर शीर्षक टैग और मेटा-वर्णन से परामर्श करते हैं। उपयुक्त कीवर्ड के साथ एक संपूर्ण मेटा विवरण, आपके वेबपृष्ठ सूची पर क्लिक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को लुभाने देगा।

मेटा विवरण जो कि 160-वर्ण न्यूनतम का पालन नहीं करते हैं वे प्रदर्शित नहीं होंगे, क्योंकि वे Google की कटौती नीति के तहत आते हैं। दोनों मोबाइल और डेस्कटॉप खोजों के लिए मेटा विवरण अनुकूलित करना सुनिश्चित करें; मोबाइल वर्ण सीमा केवल एक मात्र 130 वर्ण हैं। 

मेटा विवरणों को आपके स्वयं के शब्दों में बताई गई उपयुक्त वर्णन होना चाहिए। अपने आलेख के पहले पैराग्राफ को कॉपी और पेस्ट करना आपके मेटा-विवरण में दिखाई नहीं देगा, क्योंकि खोज इंजन इस रणनीति को दूर एक मील दूर करने में सक्षम होंगे। मेटा-वर्णण वेबपृष्ठ के लिए प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करके 150 वर्णों के आसपास आना चाहिए। खोजशब्द भराई जरूरी आपके रैंकिंग को नुकसान नहीं पहुंचाएगी, लेकिन अप्रासंगिक वर्णन के परिणामस्वरूप उच्च बाउंस दर होगी, जो संभावित रूप से आपकी रूपांतरण दर को प्रभावित कर सकती है। 

2. शीर्षक टैग
शीर्षक टैग आपकी खोज इंजन सूची में क्लिक करने योग्य लिंक का प्रतिनिधित्व करते हैं और वेबपेज उपयोगकर्ताओं के शीर्षक पर क्लिक कर रहे हैं। आपका सीएमएस स्वाभाविक रूप से अपने वेबपेज शीर्षक के आधार पर स्निपेट्स के लिए शीर्षक-टैग उत्पन्न करेगा।

शीर्षक टैग एसईओ अभियान के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने के लिए राजी करते हैं। वे एक स्निपेट का सबसे नेत्रहीन दिखने वाले भाग हैं और वे एसईआरपी के माध्यम से स्क्रॉल करते समय सूचनाओं का पहला हिस्सा देखेंगे। एक समाचार पत्र पढ़ने की तरह ही, शीर्षक आगे की जानकारी पढ़ने के निर्णय लेने से पहले आप उस सूचना का पहला टुकड़ा है।

शीर्षक टैग की एक 70-वर्ण सीमा होती है, हालांकि हम उपयोगकर्ताओं को 50-55 वर्णों के आसपास शीर्षक टैग बनाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। शीर्षक टैग में टैग की शुरुआत में सबसे प्रासंगिक कीवर्ड, जैसे उत्पाद नाम या ब्रांड नाम शामिल होना चाहिए।

शीर्षक टैगों को आपके मेटा-विवरण के साथ स्वाभाविक रूप से प्रवाह करना चाहिए और लैंडिंग पृष्ठ को संक्षेप में यथासंभव संक्षेप में प्रस्तुत करने और उसका वर्णन करना होगा। एक अनुकूलित शीर्षक टैग सामाजिक सगाई को प्रोत्साहित करता है, जो आपके सोशल मीडिया अभियान के लिए महत्वपूर्ण है। 

खोज इंजन तकनीक में नई प्रगति के साथ, कीवर्ड को खोजशब्द टैग में जगह के लिए पूरी तरह से आवश्यक नहीं है क्योंकि खोज इंजन आपके शीर्षक टैग से परामर्श के बिना उपयोगकर्ता के उद्देश्य से सामग्री की प्रासंगिकता का विश्लेषण कर सकते हैं। शीर्षक टैग में दिए गए कीवर्ड विचारशील होने चाहिए या फिर उन्हें स्पैम के रूप में देखा जाएगा और प्रक्रिया में आपकी रैंकिंग को प्रभावी रूप से नुकसान पहुंचाएगा। जब तक आप एक स्थापित ब्रांड नहीं हैं, तो यह आपके शीर्षक-टैग को अपने लेख का शीर्षक बनाने के लिए आदर्श होगा।

3. मेटा कीवर्ड

2009 में, Google के मैट कट्स सहित खोज इंजन विशेषज्ञों ने कहा कि मेटा खोजशब्द अब रैंकिंग कारक के रूप में सेवा नहीं करते हैं और पूरी तरह अप्रासंगिक हैं लेकिन दुनिया की शीर्ष कंपनियों में से कई अभी भी मेटा कीवर्ड का उपयोग करते हैं, जो वेबसाइट के एचटीएमएल कोड में छुपाए जाते हैं जैसे कि अमेज़ॅन, सीएनएन, और यूट्यूब, जिसे Google ने नवंबर 2016 के बाद से स्वामित्व किया है।

यदि आप अपनी सामग्री में मेटा कीवर्ड को शामिल करने का निर्णय लेते हैं, तो वे सामग्री के लिए प्रासंगिक होनी चाहिए अप्रासंगिक मेटा कीवर्ड अन्य वेबसाइटों और उपयोगकर्ताओं को अविश्वसनीय और स्पैम के बारे में अन्य विषयों के लिए रैंक करने और आपकी वेबसाइट की सहायता नहीं करते हैं।

4. मेटा रोबोट

चार प्रकार के रोबोट टैग्स, "इंडेक्स," "नो इंडेक्स," "फॉलो करें" और "नॉन फॉलो करें" हैं। आपको केवल नॉन-इंडेक्स और नो-फॉलो टैग पर ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि खोज इंजन स्वतः वेब पेजों को सूचकित करता है और उस टैग को रखने के बिना लिंक का पालन करें यदि आप खोज इंजन को एक पेज (न-इंडेक्स) या इन दो टैगों की तुलना में एक विशिष्ट लिंक (नॉन-फॉलो) इंडेक्स नहीं चाहते हैं तो इसका उपयोग किया जाएगा रोबोट टैग विभिन्न कारणों से उपयोग किया जा सकता है, जैसे डुप्लिकेट सामग्री, निजी सामग्री, या पुरानी निर्देशिकाओं को सूचीबद्ध नहीं करना।

रोबोट टैग का उपयोग केवल निश्चितता के साथ ही किया जाना चाहिए, जैसा कि दुरुपयोग रोबोट टैग आपके एसईओ प्रदर्शन को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है और आंतरिक वेब पेजों को अनुक्रमित होने से रोक सकता है। 

5. वैकल्पिक विशेषताएँ और विविध टैग

छवि टैग और वैकल्पिक (Alt) विशेषताओं का उपयोग आपके वेबपेज पर सूचकांक छवियों, सीटीए बटनों और वीडियो को मदद करने के लिए किया जा सकता है। छवि alt टैग का उपयोग केवल छवि के यूआरएल को पहचानने के लिए किया जाता है, जो छवि खोज के लिए चित्रों को रैंक करने में मददगार हो सकता है Alt छवियों का प्रयोग विभिन्न प्रकार के ऑन-पेज तत्वों पर खोज इंजनों को एक संक्षिप्त प्रासंगिक वर्णन प्रदान करने के लिए किया जाता है, उत्पाद छवियों से सजावटी तत्वों तक।

सर्वोत्तम अभ्यास यह तय करता है कि ऑल्ट एट्रिब्यूट्स का इस्तेमाल केवल उन छवियों और तत्वों पर किया जाना चाहिए, जिनमें संबंधित कीवर्ड शामिल हैं और आपकी वेबसाइट पर एसईओ मूल्य जोड़ना चाहिए। हालांकि ये टैग आपके वेबपेज रैंक की मदद नहीं करेंगे, वे छवि विवरणों को उपयोगकर्ताओं के साथ संवाद करने, साथ ही इंडेक्सेशन में खोज इंजन के लिए प्रभावी भी हो सकते हैं।

ब्लॉगिंग वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को प्रासंगिक टैग प्रदान करते हैं, जिनका उपयोग खोज इंजनों और उपयोगकर्ताओं के लिए लिंक के संपूर्ण वर्गीकरण को वर्गीकृत करने के लिए किया जा सकता है। इन टैगों में विशिष्ट पद शामिल होंगे, जो किसी विशेष विषय टैग पर वापस लिंक करते हैं, अनिवार्य रूप से उन विषयों पर आधारित आपकी वेबसाइट को व्यवस्थित कर रहे हैं जिन पर आप ध्यान देते हैं यह अप्रत्यक्ष रूप से उन विषयों पर आधारित विशिष्ट रैंकिंग के लिए आपकी रैंकिंग को प्रभावित कर सकता है जो वे वापस लिंक करते हैं। 

मेटा डेटा निष्कर्ष

इन सभी तत्वों को आपकी वेबसाइट पर आने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए मान बनाते हैं और आपकी जानकारी वास्तुकला को व्यवस्थित करने में सहायता करते हैं। जबकि मेटाडेटा खोज इंजन के लिए एक रैंकिंग कारक के रूप में कार्य नहीं करता है, खोज सूची के लिए अनुकूलन स्निपेट्स को आपके सीटीआर में वृद्धि करने और खोज इंजनों पर विश्वास संवाद करने में मदद मिल गई है। यहां तक ​​कि अगर मेटाडेटा सीधे खोज रैंकिंग को प्रभावित नहीं करता है, तो यह एसईओ प्रदर्शन में सहायता करता है, यह अप्रत्यक्ष रूप से रैंकिंग को कुछ डिग्री तक प्रभावित करता है। 

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.