Home » » Info Tin I In Addition To How Tin I Practise Multiple Spider Web Sites Nether I Domain Advert

Info Tin I In Addition To How Tin I Practise Multiple Spider Web Sites Nether I Domain Advert

मेरे एक आगंतुक ने हाल ही में मुझसे पूछा कि क्या वह एकल डोमेन नाम से कई वेबसाइट बना सकता है नए वेबमास्टर्स के साथ मेरा अनुभव यह है कि ऐसे प्रश्न आम तौर पर वेबमास्टरों द्वारा इस्तेमाल किए गए विभिन्न शब्दों और वेबसाइट बनाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में भ्रम की एक निश्चित मात्रा में संकेत देते हैं मैं इस लेख में इस प्रश्न का उत्तर देने का प्रयास करूंगा, और उम्मीद है कि कोई गलतफहमी दूर करेगी।

How to practise Multiple website Using One domain Info Can i And  how Can i Create Multiple spider web  Sites Under One domain refer
डोमेन नाम, वेब साइट्स, और वेब होस्ट ( Domain Name, Web Sites together with Web Hosting )
एक डोमेन नाम बस "mywebsite.com" जैसे एक नाम है आप उस नाम का उपयोग करने के अधिकार के लिए एक डोमेन नाम रजिस्ट्रार को वार्षिक शुल्क का भुगतान करते हैं। दूसरी तरफ एक वेबसाइट, कंप्यूटर पर रखे गए दस्तावेज़ों का एक समूह है जो स्थायी रूप से इंटरनेट से जुड़ा हुआ है जब आप एक डोमेन नाम को संबद्ध करते हैं, जैसे mywebsite.com, उस दस्तावेज़ के सेट के साथ, अन्य लोग उस डोमेन पर जाने के लिए केवल एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करके उन्हें देख सकते हैं उदाहरण के लिए, जब आप अपने ब्राउज़र का उपयोग करके mywebsite.com से जुड़ते हैं, तो आप इस वेबसाइट पर समाप्त होते हैं, और आप उन लेखों को पढ़ सकते हैं जो मैं यहां दूसरों के पढ़ने के लिए उपलब्ध कराता हूं, जैसे कि आप वर्तमान में देख रहे हैं।

जब आप अपना स्वयं का डोमेन नाम खरीदते हैं तो आप बहुत कुछ कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप "google.com" जैसे किसी डोमेन के स्वामी हैं (जिसे आप नहीं कर सकते हैं, क्योंकि किसी ने पहले से इसे खरीदा है), तो आप "gmail.google.com" बिंदु को एक अलग वेबसाइट पर (कहना) "www" बना सकते हैं।Google.com"। ये नाम, "gmail.google.com" और "www.google.com", केवल मुख्य "google.com" के उप डोमेन हैं। यही है, एक बार जब आप मुख्य डोमेन के स्वामी बन जाते हैं, जैसे google.com, तो आप जितने उप-डोमेन चाहते हैं, उनमें से कोई भी जोड़ सकते हैं, और उन्हें अलग-अलग वेबसाइटों के बारे में बता सकते हैं वैकल्पिक रूप से, आप उन्हें उसी वेबसाइट पर भी इंगित कर सकते हैं, यदि आप ऐसा पसंद करते हैं उदाहरण के लिए, mywebsite.com और www दोनों mywebsite.com एक ही वेबसाइट पर इंगित करें। 

अपनी वेबसाइट पर उप डोमेन बनाने के लिए, आपको अपने वेब होस्ट के सहयोग की आवश्यकता होगी। एक वेब होस्ट बस उस कंपनी का मालिक है जो कंप्यूटर का मालिक है, जहां आप अपनी वेबसाइट पर रहते हैं। आपको एक वेब होस्ट की आवश्यकता है क्योंकि आपका कंप्यूटर कंप्यूटर से स्थायी रूप से कनेक्ट नहीं है। यहां तक ​​कि अगर यह (उदाहरण के लिए, क्योंकि आपने कभी अपने कंप्यूटर को बंद नहीं किया है), तो आपका ब्रॉडबैंड प्रदाता आमतौर पर उस कनेक्शन का उपयोग करके एक वेबसाइट की मेजबानी करने की अनुमति नहीं देगा। इसमें कई अन्य जटिलताओं भी शामिल हैं, इसलिए यदि आप अपनी स्वयं की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो एक वेब होस्ट के बारे में सोचना आसान है। 

कई (यदि सभी नहीं) वाणिज्यिक वेब होस्ट आपको उपडोमेन बनाएंगे और उन्हें एक नई वेबसाइट (या एक ही वेबसाइट) से संबद्ध करेंगे। यह प्रत्येक उपडोमेन प्रति एक अतिरिक्त शुल्क का भुगतान या शामिल नहीं हो सकता है; यह वेब होस्ट से वेब होस्ट तक भिन्न होता है। हालांकि, आपको एक उपडोमेन "खरीदें" नहीं करना है; एक बार जब आप मुख्य डोमेन के मालिक होते हैं, तो उसके सभी सबडोमेन आपके पास होते हैं। 

उप-डोमेन पूरी तरह से उपयोग करने से बचने और एक एकल डोमेन में कई वेबसाइटें बनाने के लिए भी संभव है। उदाहरण के लिए, यदि आप "example.com" जैसे किसी डोमेन के मालिक हैं, और आप चाहते हैं कि आपके परिवार के प्रत्येक सदस्य को उस डोमेन पर अपनी वेबसाइट हो, तो आप प्रत्येक व्यक्ति को अपनी वेबसाइट बना सकते हैं और इसे अपने स्वयं के फ़ोल्डर में रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, "www.example.com/rich/" पर उसकी वेबसाइट हो सकती है, जबकि मीन के पास "www.example.com/meen/" है और शेल  "www.example.com/shel/" में है । आप किसी भी संख्या में फ़ोल्डर्स इस तरह से बना सकते हैं, प्रत्येक एक अलग वेबसाइट से जुड़ा हुआ है।

चेतावनी

यह सब कहने के बाद, एक एकल डोमेन नाम का उपयोग करके कई वेबसाइट बनाने के लिए बाहर निकलने से पहले आपको शायद यह भी पता होना चाहिए कि इसके लिए पेशेवरों और विपक्ष हैं। इस अभ्यास के फायदे और नुकसान के विवरण के लिए, कृपया पूरा लेख पढ़ें।

एक वेबसाइट को स्थापित करने की प्रक्रिया को रोकना

इसके अतिरिक्त, चूंकि इस तरह के एक सवाल का आमतौर पर मतलब है कि आप पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हैं कि वेबसाइट की स्थापना में क्या शामिल है। यह लेख नवागंतुक के लिए बनाया गया है और बताता है कि एक कदम-दर-चरण फैशन में एक वेबसाइट बनाने में क्या शामिल है, इसलिए इसे आपको पूरी प्रक्रिया का बेहतर विचार देना चाहिए। पूरी प्रक्रिया को समझने के बाद उम्मीद है कि चीजों को कम भ्रमित करना होगा।

अपनी वेबसाइट बनाने की साहसिक कार्य के लिए सभी बेहतरीन शुभकामनाये। 

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.