Home » , , , , , » Info How To Install Wordpress Inwards Whatsoever Spider Web Hosting 2018 Inwards Hindi

Info How To Install Wordpress Inwards Whatsoever Spider Web Hosting 2018 Inwards Hindi

Professional blogging Tutorial Part 3 

अब हमें अपने नये अधिग्रहीत वेब होस्ट पर वर्डप्रेस को स्थापित करने की आवश्यकता है, फिर आप जाने के लिए तैयार होंगे।

कैसे: ( HOW To install Wordpress. )

1. my.bluehost.com पर जाएं और अपने नए Bluehost खाते में लॉग इन करें (अगर आप पहले ही लॉग इन नहीं हैं) यह आपको होस्टिंग टैब के नीचे स्थित सीपीएनएल स्क्रीन पर लाएगा।

2. अगला, मुख्य वेबसाइट अनुभाग से "वर्डप्रेस स्थापित करें" पर क्लिक करें। आप स्थापना के साथ आगे बढ़ने के लिए स्वचालित रूप से Bluehost की Mojo marketplace के लिए निर्देशित किया जाएगा।

3. उपलब्ध ड्रॉपडाउन बॉक्स से अपना डोमेन नाम चुनें।

4. अन्य सभी फ़ील्ड्स और विकल्पों को बरकरार छोड़ें, फिर जारी रखने के लिए "अगला" पर क्लिक करें।

5. यह अगली स्क्रीन आपको वेबसाइट-विशिष्ट जानकारी जैसे कि आपके ब्लॉग का वांछित शीर्षक, आपका नया उपयोगकर्ता नाम, ईमेल पता और पासवर्ड के लिए पूछेगा।

नोट करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • भविष्य में आपके ब्लॉग का शीर्षक किसी भी समय बदला जा सकता है। 
  • आपके उपयोगकर्ता नाम को बार-बार चुना नहीं जा सकता है। 
  • एक सामान्य नाम से बचें जैसे 'व्यवस्थापक' .
  • एक मजबूत पासवर्ड चुनें जो याद रखना आसान है, फिर भी समझना मुश्किल है। 
6. सभी उपलब्ध चेकबॉक्स बरकरार रहें, फिर जारी रखने के लिए "अगला" पर क्लिक करें।
 
 अंतिम चरण ...

7. इस बिंदु पर, स्थापना को पूरा करने के लिए कुछ समय दें (आमतौर पर एक मिनट से भी कम)। फिर आपको सूचित किया जाएगा और आपके नए ब्लॉग में प्रवेश करने के लिए आवश्यक प्रमाण पत्र दिखाए जाएंगे। 

8. वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पूर्ण होने पर, अब आप अपने ब्लॉग पर जा सकते हैं और पहले से नियत हुए उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड का उपयोग कर लॉग इन कर सकते हैं।

सटीक लॉगिन पृष्ठ है www.yourwebsite.com/wp-admin डिफ़ॉल्ट रूप से (जहां "yourwebsite.com" आपके वास्तविक ब्लॉग का पता है)।

9. वर्डप्रेस मंच में प्रभावी ढंग से लॉग इन करने के लिए इस स्क्रीन में अपना चुने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।

अपने आप को शाबाशी दो! आपने एक ब्लॉग शुरू करने के लिए आवश्यक मुख्य चरण पूर्ण कर लिए हैं और अब वेब पर अपना निशान छोड़ने के लिए तैयार हैं। 
 
अपने WordPress ब्लॉग का प्रयोग - मूल बातें। 
 
आप जो नोटिस लेंगे, वह मुख्य वर्डप्रेस डैशबोर्ड है, जो बाईं ओर के पैनल (या साइडबार) पर विभिन्न मेनू आइटम के साथ होता है। 

इन प्रविष्टियों पर एक त्वरित नज़र डालें। 

डैशबोर्ड: यह स्क्रीन आपको सबसे लोकप्रिय सुविधाओं में से कुछ के लिए आँकड़े और शॉर्टकट दिखाती है यह प्रदर्शित करता है कि कितने पदों, पृष्ठ और आपके द्वारा वर्तमान में प्रकाशित की गई टिप्पणियां, आपकी हाल की ब्लॉग गतिविधि, महत्वपूर्ण WordPress समाचारों के साथ-जैसे ही पैदा होती है।

पोस्ट: यहां आप नए लेख बनाने में सक्षम होंगे, साथ ही मौजूदा लोगों को संशोधित और प्रबंधित कर सकते हैं।
मीडिया: मीडिया पेज आपको अपनी सामग्री के पूरक के लिए भविष्य में अपलोड किए जाने वाली सभी छवियों, ऑडियो और वीडियो फ़ाइलों को होस्ट करता है। ध्यान दें कि वर्तमान में यह डिफ़ॉल्ट रूप से खाली है। 

पन्ने: यह वह जगह है जहां आप स्थैतिक सामग्री बनाते हैं जो आपके ब्लॉग पर अधिक प्रमुख रूप से प्रकट होती है, जैसे कि आपके "मेरे बारे में" या "संपर्क" पृष्ठ यह भी ध्यान रखें कि इसका उपयोग पारंपरिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए - लेकिन हम इस मार्गदर्शिका में थोड़ी देर बाद सामग्री निर्माण पर अधिक जानकारी देंगे।

टिप्पणियाँ: इस खंड में आपके सभी मौजूदा ब्लॉग टिप्पणियां हैं। इनमें स्वीकृत (प्रकाशित) टिप्पणियां शामिल हैं, वे अभी भी आपकी समीक्षा के लिए इंतजार कर रहे हैं, और यहां तक कि उन टिप्पणियों को भी स्पैम के रूप में चिह्नित किया गया है (या तो आप या सिस्टम द्वारा)। आप इस स्क्रीन का उपयोग इन प्रविष्टियों को प्रबंधित और संपादित करने के लिए भी कर सकते हैं जैसे कि आपको फिट दिखता है।

प्रकटन: यह आपके ब्लॉग के अधिक दिलचस्प हिस्सों में से एक है, क्योंकि यह आपको हजारों नि: शुल्क लेआउट / थीम से चयन करके अपने डिजाइन को कस्टमाइज़ करने की अनुमति देता है। कोई चिंता नहीं; हम इस अनुभाग को पूरी तरह शीघ्र ही कवर करेंगे।

प्लगइन्स: वेब-आधारित टूल और सॉफ़्टवेयर के रूप में प्लगिन्स के बारे में सोचें ताकि आपके ब्लॉग की कोर क्षमताओं को विस्तारित किया जा सके। हम वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छे प्लग इन को उन लोगों के साथ कवर करेंगे, जो आपको लंबे समय तक पैसे ब्लॉगिंग करने में मदद करने के लिए शामिल होंगे।

उपयोगकर्ता: क्या आप जानते हैं कि आपको अपने ब्लॉग पर एकमात्र उपयोगकर्ता या प्रकाशक नहीं होना चाहिए? ये सही है; आप कई लोगों को बना सकते हैं या आमंत्रित कर सकते हैं जैसे आप एक साथ सहयोग करना चाहते हैं। यह खंड निश्चित रूप से दिलचस्प है, इसलिए हम इसे सड़क के नीचे बाद में फिर से देखना सुनिश्चित करेंगे।

टूल: यह एक अधिक तकनीकी पृष्ठ है जो आपको अन्य ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से सामग्री आयात और निर्यात करने की अनुमति देता है। संभवत: आपको नए ब्लॉगर के रूप में आयात और निर्यात करने के लिए कुछ भी नहीं होगा, इसलिए हम इसे अब तक छोड़ देंगे।

सेटिंग्स: सेटिंग्स अनुभाग मूलतः आपके ब्लॉग का हुड है यहां आप कई महत्वपूर्ण सेटिंग बदल सकते हैं जो आपकी वेबसाइट के व्यवहार के तरीके को प्रभावित करते हैं।

0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.