Home » » Info Habitation Loan कैसे ले? घर बैठे Online लोन के लिए कैसे करे?- Hindi Me Jankari

Info Habitation Loan कैसे ले? घर बैठे Online लोन के लिए कैसे करे?- Hindi Me Jankari





नमस्कार दोस्तों, आज की इस पोस्ट में, हम आपको बातएंगे कि Home Loan क्या है? और इसके लिए घर बैठे Online कैसे अप्लाई किया जा सकता है? हर मिडिल क्लास व्यक्ति का सपना होता है कि उसके पास भी खुद का अपना Home हो, लेकिन जिस तरह से मकानों के दाम बढ़ते जा रहे है ऐसे में हमे Loan लेकर घर खरीदना पड़ता है। आज मैं आपको बताने वाला हूँ कि आप किस तरह से Online Home Loan के लिए आवेदन कर सकते है।





HOME LOAN क्या है?
 Info Home Loan कैसे ले? घर बैठे Online लोन के लिए कैसे करे?- Hindi Me Jankari


अगर आप खुद का मकान बनाना चाहते है अथवा आपके पास मकान लेने के लिए पैसे नही है तो ऐसी परिस्थिति में आप Bank में Loan के लिए आवेदन कर सकते है। बैंक आपकी आय(Income) के आधार पर लोन के रूप में पैसे देता है जिससे आप आसानी से मकान खरीद सकते हो और इसके बदले में आपको क़िस्त के रूप में वापस अमुक समय मर्यादा में धन चुकाना होता है। बैंक इसके बदले में कुछ ब्याज(Intrest) वसूल करता है जो बैंक की कमाई का मुख्य जरिया होता है।

कौन ले सकता है Home Loan?






वैसे तो होम लोन के लिए कोई भी रोजगार व्यक्ति अप्लाई कर सकता है हालांकि बैंक लोन देते समय बहुत सी बातों को ध्यान में रखती है जैसे आपकी इनकम, क्रेडिट स्कोर, देनदारी की स्थिति, अन्य पेंडिंग लोन आदि। ये सभी बातों पर निर्भर करता है, कि आपको कितना लोन मिलेगा? होम लेने की शर्तें कुछ इस प्रकार से है जो आपकी जरूर जान लेनी चाहिए। 

  1. Home लेने के लिए आपका उस बैंक में खाता होना आवश्यक है जिस बैंक में आपने लोन के लिए अप्लाई किया है। 
  2. यदि आपका कोई पुराना लोन चुकाना बाकी है तो आपका लोन पास होने में दिक्क्त आ सकती है क्योंकि बैंक आपका सिबिल स्कोर देखकर ही लोन पास करता है। 
  3. इसके अलावा सभी बैंकों ने होम लोन देने के अलग-अलग नियम बना रखे तो यह आपकी बैंक पर निर्भर करता है। इसलिए लोन लेने से पहले आपको बैंक की शर्तों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

Home Loan लेने के Interest Rate कितना होता है?

लोन के लिए अप्लाई करने से पहले आपको इंट्रेस्ट रेट के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। अलग अलग बैंकों का इंटरेस्ट रेट भी अलग होता है जो कुछ इस प्रकार से है। 

1) State Bank Of  India- 8.70%
2) Hdfc Home Loan-     8.80%
3) ICICI Bank Loan- 9%
4) Axis Bank Loan-8.80%
5) PNB Housing- 9%
6) Bank of baroda- 8.65%
7) Indiabulls Home Loan- 8.70%
8) Dhfl habitation loan- 8.70%

ऑनलाइन HOME लोन लेने के लिए आप किसी भी बैंक की वेबसाइट पर जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते है यहाँ मैं आपको DHFL होम लोन की ऑनलाइन प्रोसेस बताने जा रहा हूँ। 






1> सबसे पहले DHFL की वेबसाइट पर लॉगिन करें
 Info Home Loan कैसे ले? घर बैठे Online लोन के लिए कैसे करे?- Hindi Me Jankari
photo credit:dhfl.com

2> यहाँ वेबसाइट के नीचे Apply Online पर क्लिक करना है। 

 Info Home Loan कैसे ले? घर बैठे Online लोन के लिए कैसे करे?- Hindi Me Jankari
photo credit:dhfl.com

3> ये प्रोसेस पूरी करने के बाद बैंक आपको सामने से सम्पर्क करेगा। इसी तरह से आप अन्य बैंकों में भी ऑनलाइन Home Loan लेने के लिए आवेदन कर सकते है। 

उम्मीद करता हूँ आपको ये जानकारी उपयोगी लगी होगी एवं आपको Online Home Loan के बारे में ठीक से जानकारी प्राप्त हो गयी होगी। आपका कीमती सुझाव नीचे कमेंट करके बताना ना भूले। 

Search Keyword: How to utilise for habitation loan online, habitation loan kya hai, involvement charge per unit of measurement dhfl, sbi loan, credit socre, amount detail, hindimejankari, ghar ke liye loan prcocess !





0 comments:

Post a Comment

Powered by Blogger.