एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। एसईओ खोज इंजन के लिए एक वेबसाइट के अनुकूलन के बारे में है एसईओ इसके लिए एक तकनीक है:
खोज इंजन परिणामों में अच्छी तरह से रैंक करने के लिए एक वेबसाइट को डिजाइन और विकसित करना
खोज इंजन से वेबसाइट पर यातायात की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार खोज एल्गोरिदम कैसे काम करते हैं, और मानव आगंतुक कैसे खोज सकते हैं.एसईओ खोज इंजन विपणन का एक सबसेट है एसईओ को एसईओ कॉपीराइट के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि अधिकांश तकनीकों का इस्तेमाल खोज इंजन में साइटों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, पाठ के साथ काम करता है। यदि आप कुछ बुनियादी एसईओ करने की योजना बनाते हैं, तो यह जरूरी है कि आप यह समझें कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं.
क्रॉलिंग - किसी वेबसाइट से जुड़े सभी वेब पेजों को आकर्षित करने की प्रक्रिया यह कार्य सॉफ़्टवेयर द्वारा किया जाता है, जिसे क्रॉलर या स्पाइडर (या Googlebot, Google के मामले में) कहा जाता है।
इंडेक्सिंग - सभी प्राप्त किए गए वेब पेजों के लिए एक इंडेक्स बनाने की प्रक्रिया और एक विशाल डेटाबेस में उन्हें रखने के लिए जहां इसे बाद में प्राप्त किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, अनुक्रमण की प्रक्रिया उन शब्दों और अभिव्यक्ति की पहचान कर रही है जो पृष्ठ का सर्वोत्तम वर्णन करते हैं और विशेष कीवर्ड के लिए पृष्ठ निर्दिष्ट करते हैं।
प्रसंस्करण - जब कोई खोज अनुरोध आता है, तो खोज इंजन इसे संसाधित करता है, यानी यह खोज स्ट्रिंग की तुलना डेटाबेस में अनुक्रमित पृष्ठों के साथ करता है।
प्रासंगिकता की गणना - यह संभव है कि एक से अधिक पृष्ठ में खोज स्ट्रिंग शामिल है, इसलिए खोज इंजन खोज स्ट्रिंग के प्रत्येक सूचकांक में पृष्ठों की प्रासंगिकता की गणना करना शुरू कर देता है।
परिणामों को पुनः प्राप्त करना - खोज इंजन गतिविधियों में अंतिम चरण श्रेष्ठ-मिलान परिणाम पुनर्प्राप्त कर रहा है। असल में, यह ब्राउज़र में उन्हें बस प्रदर्शित करने से ज्यादा कुछ नहीं है।
गूगल और याहू जैसे खोज इंजन! प्रति माह अपनी प्रासंगिकता एल्गोरिदम दर्जनों बार बार अद्यतन करते हैं। जब आप अपनी रैंकिंग में परिवर्तन देखते हैं तो यह आपके एल्गोरिथम बदलाव या आपके नियंत्रण से बाहर कुछ और है।
हालांकि सभी खोज इंजनों के संचालन के बुनियादी सिद्धांत एक समान हैं, हालांकि उनके प्रासंगिकता एल्गोरिदम के बीच मामूली मतभेद परिणामों की प्रासंगिकता में बड़े बदलाव की ओर अग्रसर हैं।
देखने योग्य पाठ के साथ, एसईओ की नकल आमतौर पर लक्षित खोज शब्दों के लिए अन्य ऑन-पेज तत्वों को अनुकूलित करती है। इसमें शीर्षक, वर्णन, कीवर्ड टैग, शीर्षक, और वैकल्पिक पाठ शामिल हैं।
एसईओ प्रतिलेखन के पीछे का विचार यह है कि खोज इंजन वास्तविक सामग्री पृष्ठों की मांग करते हैं और अतिरिक्त पृष्ठ नहीं अक्सर "द्वार पृष्ठ" कहा जाता है जो उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाए गए हैं।
एसईओ खोज इंजन परिणामों में एक उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए वेबसाइट डिजाइन और विकसित करने की प्रक्रिया है।
ऑन-पेज एसईओ - इसमें अच्छी सामग्री प्रदान करना, अच्छे कीवर्ड चयन करना, सही जगहों पर कीवर्ड डालने, हर पेज पर उचित शीर्षक देने आदि शामिल हैं।
ऑफ-पेज एसईओ - इसमें लिंक बिल्डिंग शामिल है, खुली निर्देशिका, खोज इंजन, लिंक एक्सचेंज, आदि सबमिट करके लिंक लोकप्रियता बढ़ रही है।
खोज इंजन परिणामों में अच्छी तरह से रैंक करने के लिए एक वेबसाइट को डिजाइन और विकसित करना
खोज इंजन से वेबसाइट पर यातायात की मात्रा और गुणवत्ता में सुधार खोज एल्गोरिदम कैसे काम करते हैं, और मानव आगंतुक कैसे खोज सकते हैं.एसईओ खोज इंजन विपणन का एक सबसेट है एसईओ को एसईओ कॉपीराइट के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि अधिकांश तकनीकों का इस्तेमाल खोज इंजन में साइटों को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है, पाठ के साथ काम करता है। यदि आप कुछ बुनियादी एसईओ करने की योजना बनाते हैं, तो यह जरूरी है कि आप यह समझें कि खोज इंजन कैसे काम करते हैं.
How Search engine industrial plant ? ( खोज इंजन कैसे काम करता है )
सर्च इंजन खोज परिणामों को वितरित करने के लिए कई गतिविधियां करता हैक्रॉलिंग - किसी वेबसाइट से जुड़े सभी वेब पेजों को आकर्षित करने की प्रक्रिया यह कार्य सॉफ़्टवेयर द्वारा किया जाता है, जिसे क्रॉलर या स्पाइडर (या Googlebot, Google के मामले में) कहा जाता है।
इंडेक्सिंग - सभी प्राप्त किए गए वेब पेजों के लिए एक इंडेक्स बनाने की प्रक्रिया और एक विशाल डेटाबेस में उन्हें रखने के लिए जहां इसे बाद में प्राप्त किया जा सकता है। अनिवार्य रूप से, अनुक्रमण की प्रक्रिया उन शब्दों और अभिव्यक्ति की पहचान कर रही है जो पृष्ठ का सर्वोत्तम वर्णन करते हैं और विशेष कीवर्ड के लिए पृष्ठ निर्दिष्ट करते हैं।
प्रसंस्करण - जब कोई खोज अनुरोध आता है, तो खोज इंजन इसे संसाधित करता है, यानी यह खोज स्ट्रिंग की तुलना डेटाबेस में अनुक्रमित पृष्ठों के साथ करता है।
प्रासंगिकता की गणना - यह संभव है कि एक से अधिक पृष्ठ में खोज स्ट्रिंग शामिल है, इसलिए खोज इंजन खोज स्ट्रिंग के प्रत्येक सूचकांक में पृष्ठों की प्रासंगिकता की गणना करना शुरू कर देता है।
परिणामों को पुनः प्राप्त करना - खोज इंजन गतिविधियों में अंतिम चरण श्रेष्ठ-मिलान परिणाम पुनर्प्राप्त कर रहा है। असल में, यह ब्राउज़र में उन्हें बस प्रदर्शित करने से ज्यादा कुछ नहीं है।
गूगल और याहू जैसे खोज इंजन! प्रति माह अपनी प्रासंगिकता एल्गोरिदम दर्जनों बार बार अद्यतन करते हैं। जब आप अपनी रैंकिंग में परिवर्तन देखते हैं तो यह आपके एल्गोरिथम बदलाव या आपके नियंत्रण से बाहर कुछ और है।
हालांकि सभी खोज इंजनों के संचालन के बुनियादी सिद्धांत एक समान हैं, हालांकि उनके प्रासंगिकता एल्गोरिदम के बीच मामूली मतभेद परिणामों की प्रासंगिकता में बड़े बदलाव की ओर अग्रसर हैं।
what is the SEO Copywriting ? (एसईओ Copywriting क्या है? )
एसईओ Copywriting एक वेब पेज पर देखने योग्य पाठ इस तरह से लिखने की तकनीक है कि वह सर्फर के लिए अच्छी तरह से पढ़ता है, और विशिष्ट खोज शब्दों का भी लक्ष्य करता है इसका उद्देश्य लक्षित खोज शब्दों के लिए खोज इंजन में अत्यधिक रैंक करना हैदेखने योग्य पाठ के साथ, एसईओ की नकल आमतौर पर लक्षित खोज शब्दों के लिए अन्य ऑन-पेज तत्वों को अनुकूलित करती है। इसमें शीर्षक, वर्णन, कीवर्ड टैग, शीर्षक, और वैकल्पिक पाठ शामिल हैं।
एसईओ प्रतिलेखन के पीछे का विचार यह है कि खोज इंजन वास्तविक सामग्री पृष्ठों की मांग करते हैं और अतिरिक्त पृष्ठ नहीं अक्सर "द्वार पृष्ठ" कहा जाता है जो उच्च रैंकिंग प्राप्त करने के एकमात्र उद्देश्य के लिए बनाए गए हैं।
What Is the Search Rank ? ( खोज इंजन रैंक क्या है? )
जब आप किसी खोजशब्द का उपयोग किसी खोज इंजन के माध्यम से करते हैं, तो यह अपने डेटाबेस में पाए जाने वाले हजारों परिणाम प्रदर्शित करता है। एक पेज रैंकिंग को खोज इंजन परिणामों में प्रदर्शित वेब पेजों की स्थिति से मापा जाता है। यदि कोई खोज इंजन पहले स्थान पर अपना वेब पेज डाल रहा है, तो आपका वेब पेज रैंक नंबर one होगा और इसे सर्वोच्च रैंक के साथ पृष्ठ माना जाएगा।एसईओ खोज इंजन परिणामों में एक उच्च रैंक प्राप्त करने के लिए वेबसाइट डिजाइन और विकसित करने की प्रक्रिया है।
What Is On Page SEO ?ऑन-पेज और ऑफ़-पेज एसईओ क्या है?
संकल्पनात्मक रूप से, अनुकूलन के दो तरीके हैं:ऑन-पेज एसईओ - इसमें अच्छी सामग्री प्रदान करना, अच्छे कीवर्ड चयन करना, सही जगहों पर कीवर्ड डालने, हर पेज पर उचित शीर्षक देने आदि शामिल हैं।
ऑफ-पेज एसईओ - इसमें लिंक बिल्डिंग शामिल है, खुली निर्देशिका, खोज इंजन, लिंक एक्सचेंज, आदि सबमिट करके लिंक लोकप्रियता बढ़ रही है।
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